Jio Share Price

Reliance Jio Share Price : शायद एक ऐसा शब्द है जिससे हर भारतीय परिचित है। यह telecom industry में एक तूफान की बात करता है, जब दिसंबर 2015 में इसे launch किया गया था। Jio ने एक साल से अधिक समय से सभी ग्राहकों को free internet की पेशकश करके देश में एक digital क्रांति खरीदी। Company ने इतनी कम कीमत में 4G data की पेशकश की कि उसने प्रतियोगियों को अपनी कीमतें कम करने के लिए मजबूर किया। ज्यादातर लोग Reliance Jio Share Price के बारे में सोच रहे होंगे। यदि आप stock market में सक्रिय हैं, तो आप निश्चित रूप से Reliance jio के लिए Reliance industries के बारे में जान रहे होंगे।
jio share price, Reliance Jio Share Price, jio share price 2020, jio share price today, jio share price nse, jio share price today bse, jio share price rate, jio share price list, reliance share price,
Jio Share Price


Reliance Jio पैरेंट कंपनी

Reliance jio भारत में stock exchanges पर एक telecom company के रूप में सूचीबद्ध नहीं है। बल्कि, इसे Reliance industries limited के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक company के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। Mukesh Ambani की अगुवाई वाली Reliance industry की प्रमुख दूरसंचार कंपनी में सौ प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसलिए, Reliance industry share price मूल रूप से Reliance Jio Share Price है। हालांकि, Reliance industries का वैल्यूएशन और कीमत Reliance industries के दूसरे बिजनस में शामिल है। Reliance industries के अन्य व्यवसायों में Reliance retail और network 18 जैसे media houses के साथ oil और petrochemical खंड शामिल हैं।

Reliance Jio Share Price

लगभग 10 लाख करोड़ के market पूंजीकरण के साथ Reliance industries भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है। Reliance jio, Reliance Industries के मूल्यांकन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। 2015 में वापस, Reliance industries share price लगभग 800 रुपये था और यह Reliance Jio के launch के बाद उछलकर 1200 हो गया। इसके अलावा, Reliance industries ने प्रति शेयर of 1600 की record ऊंचाई हासिल की है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में company के share की कीमत में गिरावट आई है और 21 फरवरी 2020 को National stock exchange में share 1485 पर बंद हुआ है। इसलिए, आज Reliance Jio Share price। 1485 है।

Reliance Jio Share Market Position

Reliance Jio भारत की सबसे मूल्यवान telecom company बन गई है और इसका उपयोगकर्ता आधार पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ रहा है। उपयोगकर्ता आधार हर तिमाही में launch होने के बाद से दोहरे अंकों में कूद गया है। जब company ने user base में गिरावट दर्ज की तो यह Q3 FY20 में ही था। हालांकि, Vodafone Idea और Airtel जैसे अन्य प्रतियोगियों की वित्तीय स्थिति के नाम के कारण के बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है। Market में अपने एकाधिकार के कारण Reliance Jio Share price निश्चित रूप से अगले कुछ वर्षों में बढ़ने वाली है।
2015 में Reliance Jio के launch के बाद से, Reliance telecom, Tata Docomo, Aircel और uninor जैसी कई Company का बंद है। Reliance Jio के launch ने दो telecom companies Vodafone और Idea को क्रमशः विलय के लिए मजबूर कर दिया ताकि वे जीवित रह सकें। इसी तरह, Airtel भी jio के launch के बाद से बड़े पैमाने पर नुकसान की reporting कर रहा है। इसके अलावा, सर्वोच्च न्यायालय के AGR फैसले ने telecom industry को और हिला दिया है। Vodafone Idea को भारत सरकार को 17 मार्च 2020 तक 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करना है। अधिकांश विशेषज्ञों का मानना है कि Vodafone Idea समय सीमा से पहले दिवालियापन के लिए दायर करेगा क्योंकि वे बिना नकदी के साथ छोड़ दिए जाते हैं। इससे Reliance Jio Share Price को और बढ़ावा मिलेगा।

RELIANCE JIO Share VALUATION:

Market Cap (Rs Cr.)941,693.57
P/E25.54
Book Value (Rs)639.39
Dividend (%)65.00
Market Lot1
Industry P/E18.60
EPS (TTM)58.18
P/C19.86
Price/Book2.32
Dividend Yield.(%)0.44
Face Value (RS)10.00
Deliverables (%)38.11


No comments:

Post a comment